भारत में इस रेलवे स्टेशन जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्ट, जाने क्यों है जरुरत

0
80
Railway Stations Require a Passport

These Railway Stations Require a Passport: दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की बात करे तो भारत का नाम टॉप देशों में शामिल किया जाता है. एशिया में भारतीय रेलवे दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. अगर विश्व की बात करे तो भारत का नंबर चौथा है. भारतीय रेल (Indian Railway) नेटवर्क में लगभग 8000 स्टेशन शामिल है. आप अपने शहर और राज्य के शायद सभी स्टेशन जानते हो लेकिन आज हम बात करने वाले है भारत के एक ऐसे स्टेशन के बारे में जहाँ पर आपको टिकट लेने के लिए भी वीजा और पासपोर्ट की जरुरत होती है. बता दें कि भारत (India) में वाकई एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट के साथ-साथ पाकिस्तान का वीजा (Pakistan Visa) भी रखना होता है.

अटारी रेलवे स्टेशन कहाँ है

रेलवे स्टेशन, Railway Stations Require a Passport

8 मई 1845 को भारतीय रेल का अधिकारिक जन्म दिवस कहा जा सकता है. 178 साल पुराना भारतीय रेल आज भी देशवासियों के लिए सबसे सस्ता परिवहन का जरिया है. ऐसे में क्या आप जानते है की भारत में एक ऐसा स्टेशन भी है जहाँ पर जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है. यहाँ पर आप बिना वीजा के नहीं जा सकते है. हम बात कर रहे है अटारी रेलवे स्टेशन की. यह स्टेशन भारत का एकलौता स्टेशन है जहाँ पर वीजा की जरूरत होती है.

यह रेलवे स्टेशन पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है और उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में है. यहां से टिकट खरीदने के लिए आपको पासपोर्ट दिखानी पड़ता है. अटारी रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने के लिए आपके पास पाकिस्तानी वीजा होना जरूरी है, अगर आपके पास पाकिस्तान का वीजा नहीं है और आप इस स्टेशन में प्रवेश भी नहीं कर सकते है.

क्यों जरूरी है पासपोर्ट और वीजा

अटारी रेलवे स्टेशन भले ही भारत का हिस्सा है लेकिन वहां जाने के लिए आपको पाकिस्तान की भी मंजूरी चाहिए होती है. अगर आप बिना वीजा के इस स्टेशन पर घूमते हुए दिखाई देते है तो आपको जेल जाने के साथ-साथ जुरमाना भी भरना पद सकता है. आपको फॉरेन एक्ट 14 के तहत गिरफ्तार कर के सजा भी सुनाई जा सकती है. बताते चलें कि अटारी रेलवे स्टेशन से ही समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) को रवाना किया गया था. समझौता एक्सप्रेस को भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच चलाया जा रहा था, जो फिलहाल बंद है. पाकिस्तान के साथ खराब रिश्तों के चलते यह स्टेशन अब बंद रहता है.

ये ट्रेनें चलती हैं यहां

यहां पर दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस, अमृतसर-अटारी डीईएमयू, जबलपुर-अटारी स्पेशल ट्रेनें, समझौता एक्सप्रेस और कुछ पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं. इस समय यह स्ट्रेशन और समझौता एक्सप्रेस दोनों बंद हैं.

Follow Socialtimepass for the latest How ToTech News and Sports News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here