युवा खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई से आई ये बड़ी बुरी खबर, धोनी को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

0
50
MS Dhoni's No. 7 Jersey Retired

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni): भारतीय फेंस के लिए क्रिकेट एक धर्म की तरह है. हर क्रिकेट प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ी की लगभग पूजा करता है. सबसे सफल भारतीय क्रिकेटर की बात करे तो एक खिलाड़ी के तौर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम सबसे ऊपर आता है लेकिन अगर एक कप्तान के तौर पर देखे तो महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए सबसे ज्यादा आईसीसी ट्राफी जीतने वाले कप्तान है.

धोनी (MS Dhoni) के संन्यास के बाद भारतीय टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं रही है. ऐसे में बीसीसीआई ने आज महेंद्र सिंह धोनी को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में सात (7) नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने यह कदम भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी के महान कार्यों को देखकर लिया है.

नंबर 7 की जर्सी को किया रिटायर

MS Dhoni's No. 7 Jersey Retired

बीसीसीआई के द्वारा धोनी की आधिकारिक जर्सी यानि नंबर 7 जर्सी को रिटायर करने की रिपोर्ट्स सामने आ रही है. अभी के लिए कोई आधिकारिक बयान तो जारी नहीं किया गया है लेकिन सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 की ही तरह धोनी के सम्मान में जर्सी नंबर 7 के संन्यास लेने की जानकारी सामने आ रही है. बता दें महेंद्र सिंह धोनी तीनों आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले कप्तान थे.

नंबर 7 भारतीय में रिटायर होने वाली दूसरी जर्सी साबित हो सकती है. इस से पहले बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर की जर्सी को भी रिटायर कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई (BCCI) ने सभी युवा खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है की नंबर 7 और नंबर 10 की जर्सी पर किसी भी खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़े: शुभमन गिल की कुल सम्पति

बीसीसीआई ने दिया ये बयान

बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर मीडिया से कहा, “मौजूदा और आगामी क्रिकेटरों को इस कदम के बारे में बता दिया गया है. वे एमएस धोनी (MS Dhoni) की नंबर सात की जर्सी (Jersey Number 7) नहीं चुन पाएंगे. बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट में धोनी के योगदान को ध्यान में रखते हुए उनकी जर्सी नंबर को रिटायर कर दिया है. नंबर 10 पहले से ही अनुपलब्ध है.”

“नियमित भारतीय खिलाड़ियों के लिए लगभग 60 नंबर निर्धारित किए गए हैं. यहां तक कि अगर कोई खिलाड़ी एक साल के लिए टीम से बाहर हो जाता है, तो उसका नंबर किसी और को नहीं दिया जाता है. डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों के पास चुनने के लिए 30 नंबर हैं.”

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का क्रिकेट करियर

माही की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से 15 अगस्त 2020 को संन्यास की घोषणा की थी. अभी के लिए धोनी सिर्फ आईपीएल खेलते हुए नज़र आते है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 खेले.

टेस्ट में उनके नाम 38.09 की औसत और छह शतक-33 अर्धशतक की मदद से 4876 रन हैं. वहीं, वनडे में 50.58 की बेहतरीन औसत, 10 शतक और 73 अर्धशतक की मदद से 10,773 रन हैं. नंबर 7 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से धोनी भी एक है. वहीं, टी20 में 126.13 के स्ट्राइक रेट और दो अर्धशतक की मदद से 1617 रन हैं. धोनी ने वनडे में एक विकेट भी लिया है. फैन्स के लिए धोनी एक बार फिर आईपीएल 2024 (IPL 2024) में चेन्नई के लिए खेलते हुए नजर आने वाले है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here