अप्रैल से सस्ता मिलेगा आईफ़ोन, हर साल 2 करोड़ फोन बनाकर भारत बनेगा आईफ़ोन हब

0
38

आईफ़ोन: फॉक्सकॉन, ताइवान की मल्टी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स कॉन्ट्रैक्ट निर्माता कंपनी अगले साल अप्रैल से बेंगलुरु में iPhones बनाना शुरू करेगी. इसके लिए कर्नाटक सरकार जुलाई तक फॉक्सकॉन को जमीन आवंटित कर देगी ताकि कंपनी iPhones को बनाने के लिए फैक्ट्री और दूसरे प्लांट आदि सेटअप कर पाएं. लार्ज एंड मीडियम इंडस्ट्रीज मिनिस्टर MB Patil ने कहा कि सरकार ने 13,600 करोड़ के प्रोजेक्ट में तेजी लानी शुरू कर दी है. इस प्रोजेक्ट से 50,000 लोगों को नौकरी मिलेगी. उन्होंने कहा कि फॉक्सकॉन को आईटीआईआर में चिन्हित 300 एकड़ जमीन सरकार 1 जुलाई तक दे देगी. इसके साथ ही सरकार कंपनी को रोड, पानी और बिजली की भी व्यस्था करने में मदद करेगी.

इसके साथ ही MB पाटिल ने बताया कि उन्होंने फॉक्सकॉन से कर्मचारियों के स्किल सेट की जानकारी मांगी है ताकि राज्य के लोगों को ट्रेनिंग देकर कंपनी में काम करने के लिए तैयार किया जा सके. बता दें, ताइवान बेस्ड इस कंपनी ने आवंटित होने वाली जमीन का 30% लगभग 90 करोड़ रुपये कर्नाटक इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट बोर्ड को दे दिया है (KIADB). फॉक्सकॉन तीन फेसेज में इस प्रोजेक्ट को पूरा करेगी और ये पूरा हो जाने पर कंपनी हर साल 20 मिलियन से ज्यादा iPhones बनाएगी. यानि कंपनी 2 करोड़ iPhones का निर्माण भारत में करेगी.

कर्नाटक के अलावा तेलंगाना में भी

आईफ़ोन
आईफ़ोन 13

मार्च में, कर्नाटक सरकार ने कहा कि फॉक्सकॉन स्टेट में एक मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो 50,000 लोगों को रोजगार प्रदान करेगी. यह घोषणा फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू और सीएम बसवराज बोम्मई से मुलाकात के बाद की गई थी.

कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौता भी किया था. जबकि निवेश की राशि का खुलासा नहीं किया गया था, इस सुविधा से 100,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी द्वारा तेलंगाना में अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए करीब 200 मिलियन डॉलर का निवेश करने की संभावना है और इस फैसिलिटी का यूज आइपॉड बनाने के लिए कर सकती है.

Tata भी बना रहा भारत में आईफ़ोन

टाटा ने भारत में विस्ट्रॉन की मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं का अधिग्रहण कर लिया है और कंपनी देश में नए iPhone मॉडल का निर्माण कर रही है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप ने बेंगलुरु के पास नरसपुरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में एपल के आईफोन का निर्माण शुरू कर दिया है. हाल ही में एपल के सीईओ टिम कुक टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन से मिले थे जिसके बाद टाटा ग्रुप के विस्ट्रॉन के अधिग्रहण की खबर सामने आई थी.

इधर, एपल ने कुछ समय पहले ही भारत में अपने दो आधिकारिक स्टोर खोलें हैं. इसमें से एक मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में है और दूसरा दिल्ली के साकेत स्थित सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में है. इन दोनों स्टोर से लोग एपल के सभी प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं. यानि कंपनी जो कुछ भी बेचती है वो आपको इन स्टोर्स में देखने को मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here